Thursday, May 21, 2020

Screw Compressor Hindi Air Compressor क्या है

Screw Compressor

हमें अपनी पिछ्ली Post मे Readers ने Screw Compressor Hindi, Industrial Air Compressor Hindi, Working of Air Compressor Types of Air Compressor Hindi पर कुछ जानकारी देने के लिए comment किया गया था।

Screw compressor या Industrial Air Compressor  जिसका प्रयोग बहुत ही पहले से होता आ रहा है हमने अक्सर यह साइकिल की दुकान में हबा भरने के लिए उपयोग में लाते हुए देखा होगा इसे  वायु संपीडक भी कहते हैं यह वातावरण की बायु को अपने में लेकर उसका दाब बढ़ा देता है तथा टैंक में स्टोर कर लेता है तथा आवश्यकता पड़ने पर हम इस बायु का उपयोग अलग अलग कार्यों में करते हैं। Screw Compressor क्या है? जानने से पहले जाने कंप्रेसर(compressor) क्या है?
Screw Compressor Hindi Air Compressor क्या है
Screw Compressor

Screw Compressor, compressor शब्द से ये पता चलता है की यह compress करने के काम आता है और ये ठीक भी  है क्यूंकि Compressor का इस्तेमाल air को compress करने के लिए ही होता है।


Compressor क्या है। इन air compressor का इस्तेमाल हमारे घरों में refrigerator (fridge) और air conditioner (Ac) मे भी होता है। तथा refrigerator (fridge) और air conditioner में प्रयोग होने वाला compressor, industry मे प्रयोग होने वाले screw compressor से अलग होता है स्क्रू कंप्रेसर(screw compressor)का योग प्रयोग ज्यादातर इंडस्ट्रीज में किया जाता है। आगे विस्तार से पढ़ें  Screw Compressor क्या है।

o Welding in hindi, arc welding,gas welding,mig welding in hindi

o Electric generator in hindi,Dc generator,Ac generator in hindi

o Electric motor in hindi, मोटर कैसे काम करती है।

हम विभिन्न प्रकार के air compressor से घिरे हुए हैं लेकिन  हमें air compressor के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं  है।

इसलिए मैंने आज यह पोस्ट लिखी है कि Compressor ,Screw Compressor क्या है।, screw compressor कैसे काम करता है और इसके प्रमुख भाग कौन से होते हैं एयर कंप्रेसर  की जानकारी होना  काफी जरूरी है  तो मैं  आपको एयर कंप्रेसर (Industrial air compressor) की जानकारी देने की कोशिश कर रहा हूं आशा करता हु कि आप सभी लोगों के सवालों के जवाब आपको आसानी से मिल सके।


Screw compressor को दो भागों में बांटा गया है

1-motor power source unit
2-compression unit

1-motor power source unit- air

compressor की मोटर को पावर सप्लाई देने पर यह चलने लगती है तथा इस मोटर से एक कप लिंग द्वारा compression unit जुड़ी होती है तथा मोटर की पावर सप्लाई द्वारा compression unit में स्थित screw  घुमाया जाता है
Screw Compressor / Compressor क्या है।
2-compression unit-
compression unit  वातावरण से air को लेकर उसको screw द्बारा compress करके टैंक में निश्चित pressure पर स्टोर करता है compression unit मे दो screw होते हैं compression unit में स्थित शंकु के आकार का यह screw जो की starting में coupling की साइट पर चौड़ा होता है तथा आगे जाता हुआ पतला हो जाता है।

चौड़ी साइट पर वातावरण की air को छोड़ा जाता है जिससे कि यह air पतले साइड में जाते हुए compress हो जाती है तथा यह compress हुई air radiator में घूमते हुए ठंडी होती है तथा यह receiver tank में स्टोर हो जाती है  receiver  टैंक में पहले से सुनिश्चित किए गए प्रेशर पूरा हो जाने पर intake valve बंद हो जाता है। तथा process pressure कम होने पर दुबारा से start हो जाती है।

Screw compressor, Industrial air compressor के मुख्य parts:

1- Driving Motor
2-Cylinder liner
3-Piston
4-Frame and crankshaft
5- Oil pump
6- Suction and Discharge valve
7-water pump
8-radiator(cooler)
9-Piston Rod
10-Connecting rod:
11- Main bearing and Big end bearing
12- Crank shaft

मुझे आशा है कि आपको हमारी स्क्रू कंप्रेसर(screw compressor) screw compressor, industrial air compressor, working of air compressor, types of air compressor की यह पोस्ट अच्छे से समझ में आ गई होगी अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी क्वेरी हो तो आप कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं
Written by-Rajeev saini
Developed by-inderjeet saini