Thursday, May 21, 2020

Electric Motor Works in Hindi मोटर कैसे काम करती है

Electric Motors Works

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Electric Motors  के बारे में नहीं जानता होगा। आज के समय में टीवी से लेकर हवाई जहाज तक हर चीज में motor का यूज़ होता है। electric motor की खोज मानव जाति के लिए एक बहुत बड़ा उपहार है।

हम अपनी इस Post में Electric Motor in Hindi Types of Electric Motor, working of Electric Motor ओर Parts of Electric Motor की जानकारी देने की कोशिश करेंगे।
Electric Motor Works in Hindi मोटर कैसे काम करती है
Electric Motor Works
आजकल छोटे - छोटे उद्योग में motor का use अपनी productivity को बढ़ाने के लिए क्या जाता है पहले जो काम महीनों में होता था अब वह काम motor की सहायता से कुछ ही मिनटों में होता है तथा आज के समय से कोई भी industry नहीं है जिसमें मोटर motor का यूज ना होता है।


इलेक्ट्रिक मोटर के भाग - parts of electric motor

इलेक्ट्रिक मोटर (Electric Motor) के 3 मुख्य भाग होते हैं  Stator, Rotor, Commutator

1-Stator-Motor का वह भाग होता है जो हमेशा स्थिर रहता है तथा stator पर copper के तार की winding होती है तथा इस winding को हम सप्लाई(current)देते हैं तो winding में magnetic field जनरेट हो जाता है तथा करंट की fluctuation के कारण magnetic field  के पोल्स भी चेंज होते रहते हैं इस कारण stator के बीच में रखा rotor, movement करने लगता है जो कि दो wearing पर उपस्थित होता है तथा stator,cast iron का बना होता है

इन्हें भी पढ़ें ⤵

Transformer - ट्रांसफार्मर क्या है?
Relay क्या है कैसे काम करती
Screw Compressor क्या है।
Sensor in hindi
Inverter in hindi
Electromagnetic induction
Types of motors in Hindi

2- rotor- rotor,electrical motor का movinng पार्ट होता है जो कि stator के बीच में होता है। rotor winding stator winding की तुलना में सरल होती है rotor ओर stator को समझने के लिए आप transformer का उदाहरण ले सकते हैं जिस प्रकार transformer में primary winding से current, secondary winding में जाता है ठीक उसी प्रकार stator, current rotor मे जाता है

Rotor दो प्रकार के होते हैं
1- squirrel cage rotor
2-slip ring rotor

3-commutator- commutator, induction motors में नहीं होता है ।  commutator,dc motors ओर generators में होता है DC motor मे commutator का प्रयोग armature core को current dene के लये किया जाता है। तथा generator में commutator का प्रयोग output current लेने के लिए होता है।


Working of electric(induction) motor

Electric(Induction)motor,  electrical energy को mechanical energy में बदल देती है induction motor generator का ही उल्टा कार्य करती है।

Inductior motor की working समझना बहुत ही आसान होता है शायद आपको Transformer की working पता होगी ठीक उसी प्रकार हम induction motor के stator को सप्लाई देते हैं तब stator मे induction के कारण E.M.F पैदा हो जाता है तथा Rotor घूमने लगता है तथा Rotor के आगे हम किसी भी machine को लाकर उसे चला सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें ⤵
Screw Compressor क्या है।
Electric Generator, Ac Generator
Types of motors in Hindi
Welding In Hindi - Electric Arc Welding
Electric मोटर कैसे काम करती है
Transformer - ट्रांसफार्मर क्या है?
Relay क्या है कैसे काम करती है

Ex-अगर हमें कोई पंप चलाना है तो हम induction motor के Rotor को impeller जोड़ देते है तथा pump चलने लगता है।